India ke top 5 scientists aur unka jivan parichay

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट onlinehinditeach.com पर दोस्तों आपने हमारे द्वारा पिछली पोस्ट में यह जाना की बाल दिवस क्यों मनाया जाता है। और आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताने जा रहे है इंडिया के टॉप 5 scientists  उनके जीवन परिचय के बारे में।  

दोस्तों आप लोग  ये तो जानते ही है की टेक्नोलॉजी का जमाना है। और हमारे देश में दिन प्रतिदिन टेक्नोलॉजीज बढ़ती जा रही है। तो  ऐसे में दोस्तों आपको ये पता भी होना चाहिए की वह टेक्नोलॉजी बनाई किस ने है और वह क्या है। दोस्तों बैसे तो हमारे देश में ऐसे कई लोगो ने जनम लिया  जिन की वजह से ही आज हमारा भारत इतनी उचाई पकड़ गया है।  

abhi a.jpg

और दम पे दम बढ़ता ही रहेगा। ऐसे ही लोगो में सबसे ऊचे नंबर पर नाम है हमारे देश के कुछ scientists  का जिन्होंने इस देश के लिए नयी से नयी टेक्नोलॉजी डेवेलोप की है।  तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको उनमे से ही कुछ scientists  बारे में बताएँगे।  जिनके रहते हुए ही हमारा भारत आज इस मुकाम पर है।  तो चलिए दोस्तों बिना समय  बर्बाद किये हुए जान लेते है की वह कोण से scientists है। 


आपके लिए जरुरी 

जिंदगी बदल देने बाले 12 शुभ बिचार इन हिंदी

फेसबुक की भाषा कैसे बदलते है

Christmas day kyu manaya jaata hai

Pathri ka ilaaz in hindi

 

चंद्र शेखर बेकट रमन 

दोस्तों चंद्र शेखर रमन जी  जनम तमिल नाडु के मद्रास प्रांत में हुआ था।  जिनकी जनम तिथि 7 नवंबर 1888 है।  दोस्तों ये एक इंडियन साइंटिस्ट है। इनके पिता  जी का नाम चंद्र सेखर अय्यर था।  और इनकी माता जी का नाम पारवती अम्मा था।  इनके पिता एक स्कूल में भौतिक बिज्ञान और गाडित के  टीचर थे।. जिस कारन वह बचन से ही अपने पिता जी किताबो को पढ़ा करते थे।  जिसका परिडाम उन्हें जाकर मिला। 


1.jpeg

इनको 1930 में भौतिक का नावेल पुरुस्कार से नबाज़ा गया था।  उनको भौतिक यानी बिज्ञान के चैत्र  में  और कई सारे अवार्ड दिए गए थे जैसे की – भारत रतन , सयुक्त राष्ट्र संघ आदि।  इन्होने  बेंगलुरु में रमन रिसर्च इंस्टिट्यूट  खोला।  

ए.  पी. जे. अब्दुल कलाम  

दोस्तों इनको मिसायल  नाम से जाना जाता है।   ये हमारे भारत के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र  पति भी थे दोस्तों इन्होने अग्नि पृथ्बी जैसे प्रचेपड़ो को बड़ी ही तकनिकी से बनाया था।

apj.jpeg

 दोस्तों इनके इतने बड़े योगदान के लिए भारत सरकार ने इन्हे कई सारे अवार्ड दिए थे जैसे पद्मा भूषण 1990 में दिया था आदि।  a p j अब्दुल कलम आज़ाद जी का जनम 15 अक्टूबर को हुआ था सन 1931 में तमिल नाडु के रामेसबरम में हुआ  था। 

हर गोविन्द खुराना 

दोस्तों इनको पुरे भारत देश में gene scientists के नाम से जाना जाता है।  हर गोविन्द खुराना जी  जनम 9  जनबरी को 1922 में हुआ था जिनका जनम स्थान था रायपुर का एक गांव मुल्तान जो इस बक्त पकिस्तान में पड़ता है।   दोस्तों इन्होने डॉक्टरी में कई नावेल पुरुस्कार जीते है।

har.jpeg

 इनका जनम एक गरीव परिवार में ही हुआ था।  दोस्तों डॉ खुराना को 1968 में चिकित्सा बिज्ञान केर पुरुस्कार से सम्मानित किया गया था।  जिनका निधन 9 नवंबर 2011 में हुआ था।  

होमा जहाँगीर भाभा 

दोस्तों इनका जनम 30 अक्टूबर को सन  1909 में हुआ था।  ये  भारत के एक महान परमाडु atom bomb के scientist थे।  दोस्तों क्या आप जानते है की टाटा इंस्टिट्यूट और फंडामेंटल रिसर्च और भाभा एटॉमिक रीसर्च सेंटर की स्थापना इन्होने  थी जिनकी वजह से ही आज भारत का नाम वर्ल्ड के  सभी परमाणु संपन्न देशो में शामिल है।  इनका जनम मुंबई में हुआ था।

homa.jpeg

सुब्रमण्यम चंद्रशेखर 

चंद्रशेखर जी का जनम 10  अक्टूबर को लाहौर नामक स्थान में हुआ था। इनको 1983 सं में भौतिक में नॉवेल पुरुस्कार से नवाज़ा गया था।



 चंद्र शेखर जी को तारो की खोज के लिए प्रमुख मन जाता है।  इन्होने मैथ्स और भौतिकी के लिए बहुत से काम  किये है।

s.jpeg

 दोस्तों क्या आप लोग ये जानते है की चंद्र सेखर जी भारत के ही एक scientist  के भतीजे थे जिनका नाम सी बी रमन था।  कमेंट  बताये 

दोस्तों अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में हमारे दवारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे  कमेंट  बॉक्स में  बताये।  या आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स में बताये। 

और इस पोस्ट को शेयर जरूर कर दे। 

 

 

Nazim Khan

About Nazim Khan

Guys welcome to my website and i am the founder of my blog @onlinehinditeach.com . I am work on those categories like - Tech, Health, Festival, Wordpress etc.
View all posts by Nazim Khan →

Leave a Reply