Health and Fitness

दांतो के दर्द से छुटकारा पाए |दांत दर्द का इलाज हिंदी में

हैल्लो दोस्तो में नाज़िम खान, एक बार फिर से स्वागत करता हु। आपके अपने हिंदी ब्लॉग OHT पर। दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे दांत के दर्द को किस तरह से दूर कर सकते है। और दांतों में दर्द होने के कुछ कारण हिंदी में।


दोस्तो इंसान के दर्द कही भी हो। दर्द तो दर्द होता है। खासकर दांतो का दर्द बेहद तकलीफ देता है। दांतो के दर्द में कारण आदमी कभी कभी अपनी सोचने ली सकती को भी खो बैठता है। लेकिन इस तकलीफ इस दर्द खत्म करने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय अपना सकते है। जिसके द्वारा हमारे दांत का दर्द खत्म हो सके।

बैसे आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर दांतो के दर्द से राहत पाने के लिए मेडिसिन यानी दवाई मिल जाएगी। लेकिन आप चाहे तो घर पर ही अपने दांतों के दर्द को खत्म कर सकते है। वो भी बहुत ही आसानी ओर बहुत ही जल्दी। तो चलिए स्टार्ट करते है।

तो दोस्तो बाकी सब के बारे में बाद में बात करेंगे। अभी जल्दी से जान लेते है। दांतो में दर्द होने के मुख्य कारण। अगर आपने इनसे दूर हो गए तो आपको कभी भी दांतो में दर्द की समस्या नही होगी।

दांतो में दर्द होने के कारण

  • अगर आपके दांतों में कीड़े है तो दांतो में कीड़े पड़ना भी दांतो में दर्द होने का बहुत ही बड़ा कारण है।
  • दांतो में घाव होना
  • दांतो की सफाई सही तरीके से नही करना या अपने अपने दांतों का ध्यान न करना
  • जोर जोर से दांतों को पीसना ,दांतो को पीसना भी दांतो के दर्द का मुख्य कारण है। तो आप बिलकुल भी अपने दांतों को न पीसे
  • दांतो में कैविटी होना
  • किसी भी प्रकार की दवाइयों का रिएक्शन दांतो में होना भी मुख्य कारण है। दांतो के दर्द करने का
  • रोजाना ब्रश न करना।
  • दांतो के बीच मे गैप होना।
  • अधिक मीठा खाने से
  • अधिक तेजी से दांतों में धक्का लगना भी दांतो में दर्द होने का मुख्य कारण है।

बालो का झड़ना रोके – बालो को झड़ने से रोकने के उपाय

दातो के दर्द से छुटकारा पाए | दांत दर्द का इलाज हिंदी में




बर्फ ,

अगर आपके भी दांतो में बहहत तेजी से दर्द होता है। तो आपको एक बर्फ का टुकड़ा लेना है। और उसको किसी कपड़े में रखकर अपने दांतों के बीच दर्द वाले स्थान पर रख लेना है। आपको बर्फ का टुकड़ा 10 से 12 मिनट तक अपने दांतों के बीच मे रखना है। अगर आप ऐसा करते है। तो आपके दांतों में दर्द होना बंद हो जाएगा। नही तो आपको बहुत ही जल्दी आराम मिलेगा।

लॉन्ग ,

दोस्तो अगर आपके भी दांतो में दर्द है। तो ये उपाय आपके लिए रामबाड़ साबित हो सकता है। क्योंकि लॉन्ग को दांतों के दर्द को रोकने में बहुत ही सहायक माना जाता है। आपको ज्यादा कुछ नही करना, बस एक लांग को लेना है। और अपके जिस दांत में दर्द होता हो। उसके ऊपर रखकर 5 मिनट तक लॉन्ग को दबाये रखना है। और 5 मिनट बाद गरम पानी से दो बार कुल्ला कर लेना है। अगर आप ऐसा करने में सक्षम हो जाते है। तो आपके दांतों में दुबारा कभी भी दर्द नही होगा। और आप अपने दांतों की बीमारी से मुक्त हो जाएंगे।

लहसुन ,

लहसुन भी दांतो के दर्द को ठीक लड़ने में बहुत ही आरामदायक माना जाता है। अगर बात की जाए लहसुन की तो लहसुन में कुछ ऐसे एंटीबायोटिक गुड पाए जाते है। जो दांतो के अलाबा भी अन्य कई बिमारिओ से लड़ने ओर उनको खत्म करने में सहायक है। आपको लहसुन की 1 जवा को लेना है। और कच्चा चवा जाना है। और कुछ समय बाद 1 ओर जवा लेना है। ओर उसको भी कच्चा ही चाव लेना है। नही तो आप लहसुन को काट कर अपने दर्द बाले दांत के नीचे भी रख सकते है। अगर आप ऐसा करते है। तो बहुत ही जल्द आपको आराम मिलेगा। ओर कुछ ही समय मे आपके दांतों का दर्द दूर हो जाएगा।

Leukorrhea की बीमारी का सफल इलाज़ हिंदी में

अमरूद की पत्तियां ,

अमरूद की पत्तियों को दांतों के दर्द, को भगाने ओर ठीक करने के लिए रामबाण इलाज कहा जाता है। ये दांतो को तुरंत आराम पहुचती है। आपको अमरूद की पत्तियां लेना है। और उनको कच्चे चाव जाना है। लेकिन एक बात ध्यान में रखे आपको अमरूद को पत्तियां उसी बाले दांत से चवनि है। जिस दांत में आपको दर्द होता है। नही तो आप पानी मे अमरूद की पत्तियों को उबालकर। और उस उबले हुए पानी को माउथवॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

नमक ,




दांतो ले दर्द को ठीक करने के लिए नमक भी बहुत ही फायदेमंद है। आपको थोड़ा सा पानी, लेना है। और उसमें आधा चम्मच नमक मिला लेना है। और हल्का गुनगुना लार लेना है। और उसके बाद 4, से 5, बार उस उबले नमक के पानी से गरारे करने है। ऐसा करने से होगा ये, की आपके दांतों की सारी इंफेक्शन दूर हो जाएगी। और आपके, दांतो का दर्द भी बिल्कुल ठीक हो जाएगा।

हींग ,

आपके थोड़ा सा चटकी भर हींग लेना है। और दांतों के दर्द बाली जगह पर रख लेना है। नही तो आप थोड़े से पानी मे 1 चम्मच हींग को मिलकर कुल्ला, भी कर सकते है। ये बिधि आपको लगातार 2 दिनों तक 1 दिन में 3 बार करनी है। अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते है। तो आपके दांतों का दर्द होना भी संभव है।

ऐसे करे दांतो की देखभाल

अगर आप अपने दांतों को सुरक्षित और बिना दर्द के रखना चाहते है। तो आपको अपने दांतों की देखभाल बहुत ही अच्छे से रखनी होगी। अगर आप अपने दांतों का ख्याल नही रखते है। तो आपके दांत ओर मसूड़े घिस जाते है। जिस कारण आपके दांतों में दर्द होने लगता है। तो ऐसे करे देखभाल।

  1. रोजाना ब्रश करे। अगर आप रोजाना ब्रश नही करते है। तो आपके दांतों में शाम का खाना अटका हुआ रहता है। जो कैविटी पर दांतो में कीड़े पड़ने का बहुत ही बड़ा साधन है। तो आपको रोज ब्रश करने है।
  2. कई लोग ऐसे होते है। की खाना खाने के बाद में बहुत ज्यादा ठंडा या बहुत ज्यादा गर्म पानी पीते है। तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नही करना है। ऐसा करने से कैविटी होती है। तो आपको खाना खाने के बाद में नॉर्मल ही पानी पीना है।
  3. आपको अपने दांतों को बिल्कुल भी नही पीसना है। क्योंकि दांतो को पीसते समय हमारे दांत हिल जाते है। जिस कारण दांतो में दर्द होने लगता है। आपको बिल्कुल भी ऐसा नही करना है।
  4. ज्यादा जोर या ताकत लगाकर भी आपको ब्रश नही करना है। ऐसा करने से हमारे मसूड़े हिल ओर छिल जाते है। जिसके द्वारा दांत हिलने लगते है। और बाद में आपके दांतो में दर्द होने लगता है।
  5. चॉकलेट ओर च्विंगम बिल्कुल भी न खाए। ओर खा भी ले तो तुरंत नमक और पानी से कुल्ला करें। चॉकलेट पर चेविंग्म खाने से हमारे दांतो में कैविटी होती है।
  6. में आपको एक बात और बता दु। कि अगर हो सके तो पाउडर वाला मंझन या टूथपेस्ट यूज़ करे। वो ज्यादा वेहतर रहेगा।

दुनिया के 10 सबसे बड़े ओर अच्छे रेस्टोरेंट्स हिंदी में

तो दोस्तो में उम्मीद करता हु। आपको मेरे द्वारा बताई गई ये पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो। तो कमेंट बॉक्स में बताए कि आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। और शेयर जरूर कर दे। तभी मेरा इतना मेहनत कंमयाब होगा।


Leave a Comment