दुनिया के 5 सबसे अमीर लोगो की लिस्ट इन हिंदी

हेलो दोस्तो आपका बहुत बहुत स्वागत है हमारी वेबसाइट onlinehinditeach.com पर दोस्तो आज हम आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिये बताएंगे दुनिया के 5 टॉप जाने माने लोगो के बारे में जो की दुनिया के सबसे अमीर लोग है ।दोस्तो आप अगर इन सब के बारे में उचित जानकारी लेना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इस से हज रिलेटेड जानकारी देंगे ।

दोस्तो हर साल कई तरहा के रिजल्ट्स घोसित होते है जिनमे बताया आप लोगो को बताया जाता है कि उन लोगो के पास कितना पैसा है । और वो कितने कमाई करते है और कहा से करते है। तो दोस्तो इस पोस्ट में आपको हुम् इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ लोगो की इनकम के बारे में जानेगे ।

दोस्तो में आपको जानकारी देने से पहले आपको में ये बता दु की ये जो में आपको इन अमीर लोगो के बारे में बताऊंगा वो एकदम सही रिपोर्ट है । क्योंकि वो जानकारी डेटा फोर्ब्स , मैगज़ीन्स ओर विकिपीडिया से ली गयी है ।

you also see

दुनिया के सबसे अमीर लोग

जेफ बेजोस

दोस्तो आपको बता दे कि अभी जल्द ही में फोर्ब्स के द्वारा जानकारी दी गयी है कि दुनिए के सबसे अमीर लोगो मे से ही सबसे पहले नंबर पर आते है जेफ बेजोस । दोस्तो जेफ फोर्ब्स के पास 131.6 बिलियन अरब डॉलर की संपत्ति है । दोस्तो हुम् आपको इस बात से भी रूबरू करा देते है कि जेफ बेजोस दुनिया के सबसे पहले ऐसे इंसान है जो कि 100 बिलियन की संपत्ति का आंकड़ा पार कर चुके है ।

दोस्तो इनका जन्म मैक्सिको में हुआ था । जिनकी जन्म तिथि 12 जनबरी 1964 है । जिन्होंने बिज्ञान से स्नातक की शिक्षा प्रिंसटन विश्वविद्यालय से की थी । और फिर 1986 में इंहोने एक कंपनी में काम करना चालू कर दिया था जिस कंपनी के नाम बाल स्ट्रीट था । फिर कुछ सालो बाद ही इन्होंने अपनी खुद की कंपनी खोल ली जिस कंपनी का फिटेल नाम था । इन्होंने उस कंपनी के सहारे इंटरनेशनल व्यापार करने के लिए काम शुरू कद दिया । फिर उन्होंने एक नई कंपनी का अविष्कार किया जिसका नाम दिया गया E SO दोस्तो ये इस कंपनी में साइंस यानी विज्ञान की रिसर्च करते थे ।

फ्रेंड्स इनको बाहर घूमने का बड़ा ही सौक बचपन से ही रहा है इनके दिमाग मे हमेशा कंप्यूटर्स ओर व्यापार के बारे में ही ख्याल आते थे । इनका ऐसा मानना था कि आने वाले दौर में कंप्यूटर बहुत ही बढ़ जाएगा । और ये बिज्ञान को एक नया रूप देगा । दोस्तो इनका सपना है कि वो स्पेस पर जाए । वो हमेशा घूमते रहते है और उन्होंने कई देशों का भ्रमड भी किया है ।

जेफ बेजोस ने ब्लू ओरिजिन नाम से भी एक कंपनी बनाई थी जिस कंपनी में अब प्रयोजये राकेट बन रहा है जो की आने बाले समय मे लोगो को पृथ्बी से स्पेस तक कि सैर कराएगा । दोस्तो बेजोस ने 2013 में वाशिंगटन पोस्ट को 250 मिलियन डॉलर में खरीदा था । इनकी इनकम तक मैं आपको ऊपर बता ही चुका हूं ।

बिल गेट्स

दोस्तो सबसे पहले अगर बात की जाए इनकी संपत्ति की प्रेजेंट टाइम में इनकी संपत्ति 91.7 बिलियन डॉलर की है । ये दुनिया के सबसे पहले ऐसे आदमी है जो कि 32 साल की आयु में ही अरबपति बन चुके थे । दोस्तो जब भी पैसे की बात होती है यो बिल गेट्स का नाम दूसरे पायदान पर आता है । दोस्तो ये दुनिया के सबसे अमीर के खिताब पर भी राह चुके है । ये तकरीबन 1993 से 2007 तक दुनिया के सबसे अमीर पीपल की लिस्ट में रहे थे ।

दोस्तो इनके बारे में एक बात बहुत ही फेमस है जो कि आप लोग सायद जानते होंगे कि ये बहुत बड़े दानी है । और इन्होंने 2007 में 40 अरब डॉलर की संपत्ति दान कर दी थी । जिसके कारण इनकी संपत्ति बहुत कम हो गयी लेकिन आज भी ये दुनिया के सबसे अमीर लोगो मे से दूसरे नंबर बार गिने जाते है ।

इनकी पॉल एलन में एक कंपनी भी है जिसका नाम माइक्रोसॉफ्ट है । जो कि दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर सर्विस की कंपनी है। जो कि कंप्यूटर्स बनाती है । और जितने भी माइक्रोसॉफ्ट के फ़ोन्स या टैब्स आते है वो सब इन्ही की कंपनी के होते है । लेकिन दोस्तो इन्होंने अपनी सारी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की सदस्यता बेच दी है । इनको केवल अब माइक्रोसॉफ्ट कमपनी से 1 % ही शेयर मिलता है ।

दोस्तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे बड़ा हॉस्पिटल भी इनका ही है जो कि पोलियो ओर अन्य सभी प्रकार की दवाइयां प्रोवाइड कराता है । जिसका नाम इनकी पत्नी के नाम से है । जिसका नाम है मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन जिसमे अब ये दोनों पति पत्नी अपना पूरा समय बिताते हैं । इनका मकसद है गरीब लोगों की मदद करना और में आपको ऊपर बात चुका हूं कि ये बहुत बड़े दानी भी है तो ये गरीब लोगों को अपने हॉस्पिटल से फ्री में दवाइया देते है ।

दोस्तो अगर ये अपना रुपया दान नही करते तो ये दुनिया के सबसे नंबर 1 अमीर के स्थान पर होते अगर दोस्तो अगर इनकी दान की गई संपत्ति को जोड़कर देखा जाए तो इनकी कुल संपत्ति 131.7 बिलियन डॉलर है जो कि जेफ बेजोस से 1 बिलियन ज्यादा है । बैसे तो दोस्तो मेरी नज़र में ये ही है दुनिया के सबसे अमीर आदमी ।

बोरेन बफेट

दोस्तो इन्होंने ऐसा वादा किया है कि उनके पास जितनी भी संपत्ति है उसका ये 99% गरीबो में बाँट देंगे । दोस्तो इनको दुनिया के सबसे सफल निवेसक के नाम से भी जाना जाता है । बोरेन बफेट जिन्होंने बेंजामिन ग्राहक की इंटेलीजेंट इन्वेंटर की किताब को अलनी ऊपर उतार दिया है । जिससे लोग उसे ओमाहा के नाम से जानते है ।

दोस्तो कुछ समय इन्होंने बिल गेट्स के साथ साझेदारी भी की थी लेकिन किसी कारण इनकी साझेदारी अलग अलग हो गयी । दोस्तो प्रेज़न्ट टाइम में बोरेन बफेट की संपत्ति 84.4 % बिलियन डॉलर है । दोस्तो इनको दुनिया के तीसरे अमीर लोगो का स्थान दिया गया है ।

बर्नार्ड अर्नाल्ड

ये A L B M H के सियो है । दोस्तो आप ने लुई बिटन की कंपनी का नाम तो सुना ही होगा । ये कंपनी उन्ही की है । दोस्तो ओर ये SEFORA जैसी 70 और कम्पनीज के मालिक है । और बात की जावे इनकी संपत्ति की तो इनकी 83.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति है ।

मार्क जुकरबर्ग

मेरे ख्याल से दोस्तो आप ये बात तो अच्छी तरह से जानते होंगे कि ये फेसबुक के डेवलपर है । इन्होंने फेसबुक का अविष्कार किया था । अगर देखा जाए इनकी संपत्ति को इनकी संपत्ति 71 बिलियन डॉलर है ।

दोस्तो इन्होंने फेसबुक का काम सीओ मार्क जुकरबर्ग ने dusitin मोस्कोबिट्ज़ जैसे होस्टल्स में से शुरू किया था । दोस्तो इन्होंने सबसे पहले फेसबुक ऐप्प को हावर्ड विश्बविद्यालय के अपने रूम में ओपन किया था । अपने आप बनाकर । जो कि आज के दौर में दुनिया का सबसे बड़ा ओर सबसे ज्यादा उसे होने वाला सोशल ऐप्प बन चुका है । और दोस्तो इन्होंने भी ये बादा किया है कि ये आने वाले साल में अपनी 99% संपत्ति गरीबो में दान कर देंगे ।

ओर दोस्तो में उम्मीद करता हु की मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी । और आप हमसे कुछ कहना चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स में बताए ।

ओर इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे

Thank you

Nazim Khan

About Nazim Khan

Guys welcome to my website and i am the founder of my blog @onlinehinditeach.com . I am work on those categories like - Tech, Health, Festival, Wordpress etc.
View all posts by Nazim Khan →

4 thoughts on “दुनिया के 5 सबसे अमीर लोगो की लिस्ट इन हिंदी

Leave a Reply