Blog Ki Domain Authority kaise Badhaye In Hindi

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब उम्मीद करता हु ! आप सब ठीक होंगे ! और मैं Nazim Khan आपका हमारे हिंदी blog OHT पर स्वागत करता हु !

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट मे बताएँगे कि किस तरह से आप अपने ब्लॉग या website की domain authority को बढ़ा सकते हो !

दोस्तों सायद आप जानते ही होंगे की आपके blog के लिए Domain authority कितनी जरुरी होती है और अगर आपको successful blogger बनना है ! तो आपको अपने blog या Website कि Domain authority को बढ़ाना होगा, क्योंकि इसका सीधा असर आपके blog की ranking पर पड़ता है !

आपकी blog की domain authority जितनी ज्यादा होगी, आपका blog उतने ही काम समय मे Rank करेगा आपने जयादातर देखा होगा की जो पुराने bloggers है ! उनकी कोई भी post जल्दी Rank होती है ! तो दोस्तों ये सब उनकी Domain authority की वजह से होता हैं !

दोस्तों बैसे तो Domain authority बढ़ाना बहुत ही मुश्किल काम हैं, लेकिन आपने कई सारी किताबो और net पर पढ़ा होगा कि इन्सान से बढ़कर कोई काम नहीं हैं, अगर आप हमारे बताये हुए tips को फॉलो मरते हैं तो आप अपने blog की domain authority बढ़ा सकते है !

आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने वाले है जिनके द्वारा आप बड़ी ही आसानी से अपने blog का DA को बढ़ा सकते हैं ! दोस्तों Domain Authority को शॉर्ट मे DA बोलते हैं ! तो दोस्तों चलिए जान लेते हैं कि कौन से वह tips हैं जिनको फॉलो करके आप अपने Blog या Website की DA को बढ़ा सकते हैं !

Domain Authority क्या हैं

दोस्तों Domain Authority को हम एक तरह का score कह सकते है ! जो 0 से 100 के बीच में होता है, इसकी शुरुआत Moz Company ने की थी !

जिसके हिसाब से ये तय किया जाता है कि कोई website Google और दूसरी search engines पर क्या rank कर रही हैं और उसकी क्या रैंक हैं !

जो भी blog जिसका DA ज्यादा होगा वह blog उतनी ही जल्दी google या और search engine मे रैंक होगा !
अगर आपके blog का DA 40 से ज्यादा हैं तो आपकी पोस्ट को रैंक होने मे कम से कम 3 दिन का समय लगेगा !

अगर आपके blog का DA कम हैं तो आपकी पोस्ट को रैंक होने मे ज्यादा समय लगेगा !
अगर आप अपनी Website या Blog का Da चेक करना चाहते हैं तो आप इस tool की मदद से कर सकते हैं !

Mysitewealth.com

दोस्तों अब बात करते हैं कि आप Blog या Website कि DA को कैसे बढ़ा सकते हैं तो चलिए बिना समय गवाए जान लेते हैं !

Domain Authority कैसे बढ़ाये

दोस्तों ये बिलकुल रियल tips हैं इनको फॉलो करके आप अपने blog का DA को बढ़ा सकते हैं !

Make Quality Content

दोस्तों अच्छा DA score हासिल करने के लिए आपको एक से बढ़कर एक quality content लिखना होगा। Quality content से मेरा मतलब हैं कि पोस्ट एकदम Unique होनी चाहिए !

किसी दूसरे blog से आपकी पोस्ट मैचिंग ना हो copy ना जो ! और दोस्तों अलग, और सबसे अच्छे content को हर कोई User पसंद करता है। अगर आप एक quality content लिखना चाहते हैं तो आपको एक strategy बनानी होगी।

Strategy से मेरा मतलब हैं आपको अपनी पोस्ट की Length पर ध्यान देना हैं ! आपको कम से कम 2000 words से ज्यादा कि पोस्ट लिखना हैं ! तभी आपकी DA बढ़ पाएगी !

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको पता ही होगा की किसी भी ब्लॉगर या ब्लॉग के लिए Quality Content कितने मायने रखता है ! और इससे आपके Blog या Blog के post को rank होने मे बहुत ज्यादा मदद मिलती है !

तो फ्रेंड्स simple सा तरीका हैं अगर आप Quality Content लिखते हैं तो आप 110% अपनी blog कि Domain Authority को बढ़ा सकते हैं !

Submit Guest Posting

दोस्तों Guest posting आपकी Blog या Website की Domain authority को बढ़ाने का सबसे सस्ता और सबसे अच्छा तरीका है। इस तरीके को अगर आप फॉलो करते हैं तो आपके Blog की Domain Authority तो सुधरेगी ही बल्कि आपका Reffering Traffic भी बढ जायेगा |

दोस्तों आप किसी भी पॉपुलर Website या blog पर अपना Guest Post सबमिट कर सकते हैं ! लेकिन आज़ के दौर मे कई Blogs पर guest posting के नाम पर spamming चल रही है। कई सारे bloggers गलत तरीके से Guest Posting का इस्तेमाल कर रहे हैं !

वह एक ही पोस्ट के अंदर बहुत सारी अपनी links छुपा देते हैं और बहुत ही low-quality content लिखते हैं ! Copy करके, दोस्तों Guest Posting बहुत ही बढ़िया तरीका हैं अपनी Website या Blog की Domain Authority को Increase करने के लिए !

Remove Affected and Error Pages

फ्रेंड्स अगर आपके Blog या website पर Affected या Error pages हैं ! तो आप सबसे पहले उन pages को remove करें या फिर Delete करें !

ये आपकी website की Domain Authority कम होने के सबसे अहम् कारण हैं ! क्योंकि ये आपकी website पर लोड ड़ालते हैं ! और आपकी website को Grow नहीं होने देते हैं !

और तो और ये आपकी website कि speed और Page Rank को भी कम कर देते हैं ! और DA को Increase होने से रोक देते हैं !

Make High Quality Backlinks

Website या blog के लिए High Quality Backlinks बनाये। दोस्तों ये भी एक बहुत ही अच्छा और आसान तरीका हैं अपनी website की DA को बढ़ाने के लिए, अगर Right Way मे किया जाये तब !

दोस्तों कई सारे नये Bloggers अपने Blog के लिए Backlinks तो बनाते हैं लेकिन उनको ये नहीं पता होता कि वो Low Quality Backlinks बना रहे हैं !

मेरे कहने का मतलब ये है, की लोग high-quality backlinks बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं वह अलग अलग Websites पर जाकर Backlinks बनाते हैं पर फिर भी गलती कर जाते हैं।

वह अक्सर जाने अनजाने मे अपनी sites के लिए low-quality Backlinks बना बैठते हैं ! क्योंकि आज कल Internet पर ऐसी कई सारी websites Available हैं , जो खाली दिखावा करती हैं कि हम high Quality Backlinks देते हैं !

लेकिन वह Low Quality Backlinks ही देती हैं ! जिसके कारण उनकी website या Blog की Domain Authority कम हो जाती हैं या रुक जाती हैं ! और कई बार तो Google उन Websites को Panalize कर देता हैं !

Add Internal Links





दोस्तों अगर आप अपने Blog की Domain Authority को बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए ये ट्रिक बहुत ही बढ़िया हैं ! दोस्तों आपको पोस्ट लिखते समय अपनी पोस्ट मे बहुत सारी Internal और External links छुपा देना हैं ! जितना ज्यादा हो सके उतना links को छुपा देना हैं !

Domain Authority को बढ़ाने के लिए Internal links यूज़ करना बहुत जरुरी हैं ! क्युकी अगर हम अपनी पोस्ट मे Internal या External links जोड़ते हैं ! तब हमारे blog का Bounce Rate कम होता हैं !

अगर आपको एक Blogger हैं तो सायद आपको पता होगा की Google उन्ही Websites या Blogs को Index जल्दी करता हैं ! जिनका Bounce Rate कम होता हैं !

Domain Age

दोस्तों Domain Authority आपके Blog या Domain Age पर भी निर्भर करता हैं ! आपका Domain जितना ज्यादा पुराना होगा आपको उतना ज्यादा आपको Domain Authority मिलेगा।

आपके Domain की age आपकी Website या Blog की rank और DA बढ़ाने में मदद करती हैं ! Kyoki Google का Algorithom ही कुछ ऐसा हैं !

Google पहले जाँचता हैं की ये blog मेरे साथ Spamming तो नहीं कर रहे हैं ! जब Google को लगेगा की हा ये Blog अब काफी पुराना हो गया हैं और ये Trusted हैं तब Google उस Blog की Ranking और DA को बढ़ता हैं !

इसीलिए Google पुरानी websites या Blogs को Google Search results मे जल्दी लाता हैं ! क्युकी उसको पता हैं की ये Trusted Blog हैं !

तो दोस्तों आपको भी Wait करना हैं और अपनी website या Blog को पुराना होने देना हैं ! तभी आपके Blog की DA increase हो सकती हैं !

Speed Up Your Website

अगर आपको अपनी website या Blog की Domain Authority को बढ़ाना हैं ! तो आपको अपने blog को fast loading बनाना होगा ! क्युकी कई बार ऐसा होता हैं की कोई भी user आपकी website पर आता हैं !

लेकिन आपकी website Slow होने के कारण वो बापस चला जाता हैं ! जिससे आपके Blog पर Traffic नहीं आता हैं ! और भाई Google तो उन्ही Websites या Blogs को Rank करता हैं जिन पर Traffic ज्यादा आता हैं !

आपको अपने blog को speed up करना हैं ! ताकि कोई भी user आये और कुछ देर तक आपके blog पर रुके तभी आपका Domain Authority बढ़ेगा और traffic भी ! दोस्तों अगर आप wordpress Platform पर है !

तो आप बड़ी ही आसानी से Best hosting खरीदकर या Plugin Add करके अपने Website की loading speed बढ़ा सकते हैं ! लेकिन Blogger Platform पर बहुत ही मुश्किल हैं !

You May Also Like

Blog ka Traffic kaise badhaye in hindi

Blog ka Traffic kam kyu hota hai In hindi

Google par Sabse Jyada use hone wale Blogs

DA Badhane ke Fayde

  • आपकी Blog Post को search में top पर लाने के लिए DA ज्यादा होना बहुत ज्यादा जरुरी है!
  • DA ज्यादा होने से आपकी Alexa Rank Increase होती है !
  • DA से आपकी Global rank भी Increase होती है!
  • DA की मदद से आपको Search Engine में अच्छी ranking मिलती है !
  • DA से आपकी income Increase होती है !
  • जितना ज्यादा DA होगा आपका उतना ही Traffic बढ़ेगा !
  • DA की मदद से आपकी Page Rank भी Increase होंगी !

I hope की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी ! अगर अच्छी लगी हो तो हमें comment बॉक्स मे जरूर बताये ! और अगर इससे Related कोई सवाल आपके मन में है तो भी हमको comment Box में बताएं और इस Post को Share करना न भूलें !