Ganesh chaturthi kyu manayi jaati hai or kaise manayi jaati hai in hindi

दोस्तो स्वागत है  हमारी website onlinehinditeach .com पर  दोस्तों आज हम  आपके लिए लाये है एक नया आर्टिकल जिसका नाम है गणेश चतुर्थी क्यों और कब मनाई जाती है दोस्तों आइये  जानते  है गणेश चतुर्थी के बारे में कुछ रोचक जानकारी।

दोस्तों गणेश चतुर्थी हिन्दुओ का एक प्रमुख त्यौहार है जिसे हिन्दू लोग बड़े ही  से  मनाते है दोस्तों इस गणेश चतुर्थी को हिन्दू लोग दो नाम से जानते है पहला गणेश चतुर्थी  और दूसरा बिनायक चतुर्थी दोस्तों गणेश चतुर्थी भारत  का एक प्रमुख त्यौहार है दोस्तों आप लोग ये  तो जानते ही होंगे की ये त्यौहार भारत में 11 दिनों तक चलता है वह भी बड़े  ही धूम धाम  से।

ganesh a.jpeg

दोस्तों यह त्यौहार एक बार फिर जल्द ही  दस्तक  देणे आ रहा है। दोस्तों इस त्यौहार पर आपको कई तरह की रंग बिरंगी गणेश  जी की मुर्तिया दिखाई  है।  जो की लोगो  के दिलो को जीत लेती है दॉस्तो त्यौहार  गणेश जी के  जन्म  की ख़ुशी में  मनाया जाता है फ्रेंड्स गणेश  जी माता पारबती और संकर के बेटे हैं।  दोस्तों आप सभी लोग इतना तो जानते ही होंगे की सभी देवताओ में सबसे पहले पूजा गणेश  ज़ी की ही करी जाती है और दोस्तों गणेश जी को 104  नामो से जाना जाता है

2018  में कब मनायी जाएगी गणेश चतुर्थी

ganesh.jpeg

दोस्तों इस  बार गणेश चतुर्थी     [ तेरहा ] तारिक दिन शुक्रबार सन  2018 को मनाई जाएगी।

आपके लिए जरुरी पोस्ट्स





गणेश चतुर्थी क्यों मनाई जाती है

दोस्तों Ganesh chaturthi का जो त्यौहार है इसको लोग बहुत ही पहले समय से  मनाते चले आ रहे  है दोस्तों दुनिया में सबसे पहले गणेश चतुर्थी  1894 में मनाया   गया था।

दोस्तों Ganesh chaturthi का त्यौहार सैकड़ो बरसो से मनाया जा रहा है।  दोस्तों Ganesh chaturthi का त्यौहार  ग णेश जी के जन्म की खुसी में हर साल बड़ी   ख़ुशी  से मनाया  जाता  है दोस्तों उनका बाहन एक प्रकार का मूसा था जिसका नाम डिंक था वह हमेशा उस मुसे की ही सवारी करते थे दोस्तों  बैसे तो गणेश जी के कई नाम है लेकिन उन्को गजानन  कहते है दोस्तों गणेश जी का जन्म महाराष्ट्र  हुआ था

ganesh d.jpg

महाराष्ट्र में गणेश महोत्सव

दोस्तों बैसे तो सभी  में गणेश चतुर्थी का त्यौहार बड़े ही  धाम  से मनाया जाता है  लेकिन महाराष्ट्र में इस त्यौहार की कुछ अलग  ही रौनक होती है महाराष्ट्र में ये त्यौहार बड़े ही अलग तरीके  से मनाया   जाता है।

दोस्तों महारष्ट्र में इस त्यौहार को देखने के लिए हज़ारो की संख्या में भीड़ जमा होती है महारष्ट्र में ये त्यौहार को ढोल , तासो और फूल की बरसा  करके मनाया जाता है यहाँ।  यहाँ पर आपको गणेश जी की रंग बिरंगी ब भब्या मुर्तिया देखने को मिलती है दोस्तों गणेश महोत्सव  महारष्ट्र में 10 दिनों तक मनाया जाता है।

ganesh b.jpg

गणेश महोत्सव पूजन

बैसे तो गणेश महोत्सव 11  दिनों  तक चलता है लेकिन कहा  जाता है की 4 थे दिन गणेश जी की पूजा  की जाए तो आपको जितने भी अटके या बिगड़े हुए काम होते है सारे सफल हो जाते है।  और आपके ऊपर और आपके घर के ऊपर जितनी भी बुरी बलए या परेशानिया होती है वह सारी ख़तम हो जाती है।

ganesha c.jpeg

मैं  आशा करता हु आपको  ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको ये [पोस्ट जरा भी हेल्पफुल लगी हो तो आप इस पोस्ट को शेयर जरूर कर देना ]

दोस्तों आपको onlinehinditeach .com की टीम की  तरफ से  गणेश चतुर्थी की हार्दिक सुभकामनाये

धन्यबाद।