Technology

WhatsApp ke groups me group members ko online rakhne ka hindi tarika

Nazim Khan
Written by Nazim Khan

हैल्लो दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारी website onlinehinditeach.com पर आज हम आपको इस लेख के जरिये बताएंगे कि आप अपने whatsapp के ग्रुप मेंबर्स को कैसे ऑनलाइन रख सकते हो ।

दोस्तो ग्रुप्स तो सभी लोग बना सकते है और use कर सकते है लेकिन मुश्किल काम जो है वो होता है कि whatsapp के मेंबर्स को ऑनलाइन कैसे रखा जाए ।

आज के दौर में कुछ ही ऐसे बिना पढ़े लिखे लोग होंगे जो व्हाट्सएप्प के बारे में नही जानते होंगे । नही तो जहां तक मेरा मानना है ऐसा कोई भी नही है जो whatsapp के बारे में जनता नही हो या whatsapp को उसे नही करता हो ।

लेकिन दोस्तो whtasapp ग्रुप्स के बिना सूना सूना सा लगता है । जब तक उस मे 10 से 15 ग्रुप्स नही हो ओर उसमे लोग ऑनलाइन नही हो तो whatsapp को use करने में मज़ा ही नही आता है तो दोस्तो आपको टेंशन करने की जरा भी जरूरत नही है क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट में इस ही टॉपिक से रिलेटेड जानकारी देंगे । तो दोस्तो बिना समय गबाय चलते है कुछ इम्पोर्टेन्ट जानकारी की तरफ

You also read this

https://onlinehinditeach.com/robot-kya-hote-hai-or-kis-tarha-se-kaam-karte-hai-robot-in-hindi/

https://onlinehinditeach.com/apni-website-or-youtube-channel-ka-logo-kaise-banate-hai-in-hindi/

https://onlinehinditeach.com/%e0%a4%9c%e0%a4%bf%e0%a4%82%e0%a4%a6%e0%a4%97%e0%a5%80-%e0%a4%ac%e0%a4%a6%e0%a4%b2-%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%87-12-%e0%a4%b6%e0%a5%81%e0%a4%ad-%e0%a4%ac/

मेंबर्स से familly की तरह बात करे

Guys अगर आपके ग्रुप में कोई पहली दफा आया है तो आपको उससे इस तरहा से बात करनी है कि उसको लगे कि उससे कोई अपना बात कर रहा है यानी उसका कोई familly बाला बात कर रहा है । उससे बिल्कुल प्यार के स्वभाव से बात करे और उसको अपनी बातों में लगाए रहे ।और आप उससे बात ही नही करेंगे तो वो सोचेगा कैसा ग्रुप है इसमें तो कोई मुझसे बात ही नही कर रहा । ऐसा सोचकर वो आपके ग्रुप से निकल जायेगा । आपको ऐसा नही होने देना है ।

उसको नया टॉपिक दे

दोस्तो जाहिर सी बात है कि पहली दफा आपसे कोई बात करेगा तो वॉर तो होगा ही और वो ये कोसिस करेगा कि जल्दी से ये जाए और मेरा पीछा छुटे । तो दोस्तो आपको लगतार ऐसा करना है उससे आपको बहुत सारी बात करनी है और वो जाता हो तो उसको एक नए टॉपिक या रीज़न में उलझा दे । ताकि वो आपके ग्रुप से जा नही पाए उससे उसकी familly के बारे में पूछे आदि ।

लगातार पोस्ट करे

आपको अपने whatsapp ग्रुप के अंदर लगातार पोस्ट शेयर करना है और आप ऐसा नही करते तो लोग सोचेगे की यार कैसा फालतू ग्रुप है हमेशा सांत ही पड़ा रहता है । इससे क्या फायदा फालतू में जगह घेर रखी है जिसने तो ऐसा सोचके वो आपके ग्रुप से निकल जायेगा । आपको ऐसा बिल्कुल भी नही होने देना है आपको उस ग्रुप में लगातार पोस्ट करना है । और आप ऐसा नही करते तो इसमे आपका ही घाटा है ।

Note – हमारी ग्रुप लिंक

https://chat.whatsapp.com/52eh5iHnGp8KbfrKNCdzQn

https://chat.whatsapp.com/0p62guWBq3m3MyJ8sLS6T0

Videos और Audios

दोस्तो जैसा कि आप जानते ही होने और आपके साथ में कंही ऐसा हुआ भी होगा कि लोग ज्यादातर टेक्स्ट कंटेंट से परेशान हो जाते है । तो आपको उसमे केवल लिंक या टेक्स्ट ही शेयर नही करना है । आपको अपने ग्रुप में audios , videos भी शेयर करना है । क्योंकि लोग text से ज्यादा video ओर audio सुनने में इंटरेस्ट लेते है ।

तो दोस्तो में आशा करता हु की आपको मेरे द्वारा व्हाट्सएप्प के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आई होगी । और इसको शेयर जरूर कर देंगे ।

दोस्तो अगर आप हमसे कुछ कहना चाहते है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कह सकते है

About the author

Nazim Khan

Nazim Khan

Guys welcome to my website and i am the founder of my blog @onlinehinditeach.com . I am work on those categories like - Tech, Health, Festival, Wordpress etc.

%d bloggers like this: