Technology

WordPress Website ki speed Double karne ke best tips

Nazim Khan
Written by Nazim Khan

हैल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी website OHT पर दोस्तों आज के इस article मे हम जानेगे की किन टिप्स की मदद से हम अपनी website की स्पीड को डबल कर सकते है !

WordPress Website ki speed Double karne ke best tips

दोस्तों आज कल ये प्रॉब्लम ज्यादातर websites me आती रहती है, तो आपको टेंशन karne की जरुरत नहीं है.. दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है की website की स्पीड बढ़ाने के kya फायदे है

website की स्पीड badhana क्यों जरुरी है

दोस्तों आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी मे सबसे अहम् बात बन चुकी है, समय की हमारे पास समय नहीं है!

मानलो आपकी website पर कोई visitor आया और अगर दोस्तों आपकी website 2 seconds के अंदर खुल जाती है तब तो कोई प्रॉब्लम नहीं है ! लेकिन अगर नहीं खुलती है, तो मैं आपको ऊपर बता चूका हुँ ! की आज के दौर मे किसी भी बन्दे के पास टाइम नहीं है ! वह किसी और की website पर चला जाएगा !

क्युकी वह अपना time बर्बाद करना नहीं chahta है, अब ऐसा तो है नहीं की गूगल पर केवल आपकी ही website है ! अरे और भी तो बन्दे है. जिनकी website गूगल पर अवेलेबल है और उनकी site की स्पीड भी अच्छी है ! तो वह आदमी या विजिटर आपकी website पर टाइम क्यों बर्बाद करेगा ! इस लिए website की स्पीड डबल करना या badhana बहुत जरुरी है !
आज के दौर लगभग 90% लोग 2 se 3 seconds मे खुलने वाली websites को ही पसंद करते है ! दोस्तों अब बात आती है की हम अपनी website की speed kओ कैसे डबल कर सकते है !

WordPress Website ki speed Double karne ke best tips




दोस्तों अब जो मैं आपको batane वाला हुँ अगर आप इन tips को फॉलो करते है तो 101% आप अपनी website की स्पीड को डबल कर paoge क्युकी maine भी यही मेथड यूज़ किये है अपनी website की स्पीड को double karne के liye

Choose best Hosting

दोस्तों कई बार ऐसा hota है की कई लोग लालच me आ जाते है, की यार itne काम दाम मे itna अच्छा वेब hosting मिल रहा खरीद लो !

कई सारी ऐसी Hosting websites है जो दावा करती है, की हम आपको एक दिन मे इतने pageviews denge और इतने विसिटोर्स देंगे ! कई सारी hosting website ऐसा करती भी है ! और कई सारी Hosting websites ऐसी भी है की वह ऐसा कुछ नहीं करती वल्कि हमारी website की स्पीड को काम कर देती है !

अगर दोस्तों आप चाहते है की हम अपनी website की स्पीड को बढ़ाये, तो आपको एक best hosting choose karna hoga तभी आपकी website की स्पीड बढ़ सकती है !

दोस्तों मैं आपको सलाह deta हु , https://mochahost.com यूज़ करने की ये Hosting website आपको best hosting प्रोवाइड करती है ! तो दोस्तों अगर आप Hosting खरीदना चाहते है ! तो Mochahost best है !

You also read this



Maximum Ads

Maximum ads से मेरा मतलब है ki आपको apne ब्लॉग me कम से kam google adsence की एड्स लगानी है तभी आप अपनी website ki स्पीड ko बढ़ा पाओगे !

अगर आप एक एडसेन्स यूजर hai तो सायद आप ये जानते होंगे की गूगल की एड्स लोड hone मे समय लेती है jis कारण आपकी website ya pages की स्पीड kam हो जाती है !

तो दोस्तों आप अपनी website पर kam से kam ads लगाएगे तभी आपकी स्पीड बढ़ पाएगी !

Best Theme




दोस्तों अगर आपको अपनी website की स्पीड को double karna है तो आपको अपनी website के लिए best theme यूज़ करनी है !

वर्डप्रेस site की स्पीड theme की वजह से भी कम हो सकती है क्युकी website speed decrease होने का mukhya कारण hota है आपकी theme

ध्यान रखे की आपने अपनी website ke liye जो theme use की हुई है, वोह fully responsive है या नहीं तभी आपकी site की स्पीड बढ़ पायेगी !

Optimize Images

अगर आप अपनी website पर images use करते है तो आपको ध्यान रखना है की उन images ka साइड bada नहीं हो ! अगर images का साइज बड़ा होगा तो आपकी website की speed कम हो सकती है !

बैसे तो images से आपकी website काफी अच्छी दिखती है और users को पसंद भी आती है और Users को attract भी करती ! लेकिन अगर वही images ka size bada hota है! तो वोह aapke users को पसंद नहीं आएगी और आपकी Pages की speed भी कम हो जायेगी !

तो इसीलिए दोस्तों ध्यान रखे आपने अपनी पोस्ट मे जितने भी images लगाए है वो fully responsive और स्माल size के हो नहीं तो आपकी pages की speed कम हो जायेगी !

Install w3 optimize

दोस्तों ये एक ऐसा plugin है जिसको सारे vloggers use करते है, क्युकी ये best है !

W3 optime plugin आपकी जितनी भी cached files, Post revisons, Auto comment etc को डिलीट करता है !

जिससे आपकी website की speed improve होती है ! और स्लो लोडिंग ख़तम hota है, दोस्तों ये best है इसको use करके maine भी अपनी site की speed को डबल kiya है ये best है !

दोस्तों आपको इसको 1 week me 1 बार जरूर use करना है नहीं तो आपकी site को खतरा हो सकता है !

Remove pingbacks or trackbacks

दोस्तों ye आपकी site के लिए बहुत ही हार्मफुल है, ये आपकी site की speed को decrease कर देते है !

ये pingback or trackbacks एक प्रकार की लिंक होती है, जब आप post डालते हो तो आपके पास एक लिंक आती है ! जो आपकी ही site की होती है !

आपके post डालने के कुछ समय बाद ही ये आपकी ही site का दूसरे post ka लिंक आपकी नयी post पर लिंक कर देता जिससे आपकी site पर अधिक लोड पड़ता है !

जिस कारण आपकी website की speed कम हो जाती है ! तो दोस्तों आपको इसको delete karte रहना है, ऐसा karne से आपकी site की speed डबल हो जायेगी !

Update Everything

Update Everything से mera मतलब है की आपको अपने सारे plugin or themes update करते rehna है !

अगर आप ऐसा नहीं करते है तो iska आपकी site पर बहुत lagat प्रभाव पड़ता है आपकी site पर लोड पड़ता है ! और आप लगातार ऐसा karte है तो आपकी website बंद भी हो सकती है

Plugin or themes update ना करने से हमारी site की सबसे ज्यादा speed पर प्रभाव पड़ता है !आज

अगर आपकी website पर 17 से 20 update पेंडिंग me है तो आपकी website कम से कम 5 से 8 seconds ka समय लेगी खुलने के लिए

तो आपको plugin or theme update करते rehna है तब आपकी site की speed डबल हो सकती है !

Install only useful plugin

आज कल नये bloggers ये ही गलती बार बार करते है ! वोह अपनी site पर jyada से jyada प्लगिन्स use करते है! चाहे फिर वोह उनकी site के लिए useful हो ya नहीं !

जिससे उनकी site की performance तो ठीक हो जाती है लेकिन उनकी website की speed बहुत jyada slow हो जाती है !

दोस्तों अपनी site पर बहुत सारे plugin install करने से आपकी site crash भी हो सकती है ! Or अपनी site पर बहुत सारे plugins का use करने का मतलब अपनी site को ख़तम मतलब मार देने जैसा है !

तो दोस्तों आपको अपनी site पर jyada plugin use नहीं करने है जिनकी आपको आवश्यकता है उन्ही plugins ka use करें बाकी ka नहीं !

Enable lazy load images




Images को lazy load बनाये मेरा कहने ka मतलब है की हर wordpress website मे lazy load images ka एक टूल होता है !

आपको उसको ऑन कर dena है, aisa karne से hoga ये की आपकी site मे इमेज lazy load होंगे ! मतलब aapne जो लिखा है जो आपका content है वोह पहले load होगा or images बाद मे load होंगे !

Or जब जब तक आप schroll down नहीं karoge तब तक निचे के images load नहीं होंगे or जब आप schroll down करोगे तब images load होंगे ! जिस के द्वारा आपकी site की speed बढ़ने मे मदद मिलेगी !

Website ki स्पीड को accha banaye रखने ke liye कुछ टिप्स

  • Install W3 total cache
  • Install EWWW image otimizer
  • Install Autoptimize plugin
  • Delete all Extra themes
  • Minimum 3 widgets to homepage
  • Maximum google ads
  • Update nameserver

दोस्तों मैं उम्मीद करता हु आपको मेरे द्वारा ये जानकारी पसंद आयी होंगी, अगर आप हमसे कुछ कहना chahte है तो हमें comment बॉक्स मे kah सकते hai.

About the author

Nazim Khan

Nazim Khan

Guys welcome to my website and i am the founder of my blog @onlinehinditeach.com . I am work on those categories like - Tech, Health, Festival, Wordpress etc.